Internet ki Khoj Hindi Me

Translate

Breaking

Wednesday, October 3, 2018

Difference between RAM and ROM,Volatile and non-volatile Memory In Hindi

Difference Between RAM vs ROM

आज हम बात करेंगे RAM और ROM की सभी ने एक न एक बार दोनों के बारे में सुना होगा ये एक प्राइमरी मेमोरी है। इस लेख में RAM और ROM में क्या अंतर है ये कितने प्रकार की होती है कौन ज्यादा तेज़ है ये सभी चीज़े आज हम जानेगे तो चलिए शुरू करते है।

Difference between RAM and ROM,Volatile and non-volatile Memory In Hindi
Difference between RAM and ROM,Volatile and non-volatile Memory In Hindi 

What is RAM(Random Access Memory)

HDD और SSD के बाद RAM सबसे जरूरी और बड़ी मैमोरी है जो कंप्यूटर हार्डवेयर पर मौजूद है। Real time में CPU द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे प्रोग्राम और Data को स्टोर करने के लिए RAM का उपयोग किया जाता है। RAM में कई बार Data को पढ़ा, लिखा और मिटाया(Read,Write and Erased) जा सकता है। 

RAM एक Volatile मेमोरी है जिसका मतलब ये स्थिर नहीं है जैसे ही आपका सिस्टम ऑफ होता है वैसे ही आपका सारा प्रोग्राम और डेटा मिट जाता है जो भी अपने save नहीं किया। जैसे मान लीजिये आप MS Office पर काम कर रहे है और अपने उस फाइल को save नहीं किया और अचानक बिजली जाने के कारण आपका सिस्टम बंद हो जाता है तो ऐसे में आपकी वो फाइल erase हो जाएगी क्योकि वो RAM में save थी। 

RAM कंप्यूटर की सबसे तेज़ और महंगी मेमोरी है। RAM दो प्रकार की होती है Static RAM और Dynamic RAM शॉर्ट में इसको SRAM और DRAM कहते है। 
Static RAM को data बनाए रखने के लिए बिजली के निरंतर प्रवाह की जरूरत पड़ती है। SRAM जो है DRAM की तुलना में तेज़ है और अधिक महंगा है , इसको कंप्यूटर के लिए कैश मेमोरी के रूप में प्रयोग किया जाता है।  वही, दूसरी तरफ Dynamic RAM को data बनाए रखने के लिए बार बार रिफ्रेश होता है। SRAM की तुलना में DRAM सस्ती और धीमी है।   

What is ROM(Read Only Memory)

जैसा की नाम से ही समझ आ रहा है Read Only Memory(ROM) एक ऐसी मेमोरी है जिसे हम केवल Read कर सकते है। CPU सीधे ROM मेमोरी तक नहीं पहुंच सकता है, data को पहले RAM में ट्रांसफर किया जाता है, फिर CPU RAM से उस data तक पहुंच सकता है। 

ROM बूटस्ट्रैपिंग ( कंप्यूटर को boot करने की प्रकिया) के दौरान आवश्यक निर्देश(instruction) को स्टोर करता है। ROM को Modify नहीं किया जा सकता है। ROM एक non-Volatile मेमोरी है जिसका मतलब ये स्थिर है। आपका सिस्टम ऑफ हो या ऑन हो ROM के अंदर data वैसे ही रहता है जैसे कि पहले था। 

ROM की capacity RAM की तुलना में कम होती है , यह RAM की तुलना में धीमा और सस्ता है। ROM तीन प्रकार की होती है 

Types Of ROM 

PROM(Programmable ROM)- PROM के अंदर हम डाटा को सिर्फ एक बार Modify कर सकते है एक से ज्यादा बार नहीं। 

EPROM(Erasable And Programmable ROM)- EPROM  को कितनी भी बार मिटा कर data को modify किया जा सकता है। इसको Ultra Violet Light के जरिए मिटाया जाता है जिसमे लगभग 40 मिनट तक लग जाते है। 

EEPROM(Electrically Erasable And Programmable ROM)- इसमें इलेक्ट्रिकल द्वारा data को 10 हजार बार मिटाया जा सकता है जो की सिर्फ 4 से 10 मिलीसेकंड में हो जाता है। 


अब देखते है मुख्य रूप से RAM और ROM में क्या अंतर् है -

Data  

RAM के अंदर data स्थायी नहीं होता और इसे कई बार बदला जा सकता है। 
ROM के अंदर data स्थायी होता है और इसको बदला जा सकता है लेकिन सीमित संख्या में। 

Speed 

RAM की स्पीड  अधिक होती है। 
ROM की स्पीड RAM की तुलना में काफी धीमी है। 


CPU Interaction 

CPU सीधा RAM के स्टोर data को Access कर सकता है। 
लेकिन ROM के साथ CPU ऐसा नहीं कर सकता, ROM से Interaction के लिए पहले RAM में डाटा कॉपी होता है। 

Size And Capacity 

RAM का साइज और कैपेसिटी ज्यादा होती है।  
ROM का साइज और कैपेसिटी कम होती है। 

Usage 

RAM एक प्राइमरी मेमोरी है जिसका प्रयोग data को अस्थिर रूप से स्टोर करने के लिए किया जाता है इसके आलावा इसका प्रयोग CPU Cache(SRAM ) मेमोरी के रूप में भी किया जाता है।
ROM का प्रयोग फर्मवेयर में होता है जैसे की BIOS or UEFI, RFID  tags, Microcontroller, Medical Device और उन स्थानों पर जहा एक छोटा और स्थायी मेमोरी की आवश्यकता है। 

Cost 

RAM महंगी होती है ROM की तुलना में। 
ROM सस्ती होती है RAM की तुलना में। 


RAM Volatile मेमोरी है और ROM non-Volatile मेमोरी है। 

RAM और ROM दोनों ही अपनी जगह जरूरी है अगर CPU प्रोसेसिंग के लिए RAM महत्वपूर्ण है तो कंप्यूटर boot करने के लिए ROM जरूरी है। ROM को हम जितना कम आंकते है असल में ऐसा है नहीं SSD, USB Drive, SD card आदि इन सभी स्टोरज मीडिया पर हमे मिली Flash memory EEPROM का एक Advanced Implimentation है। जिसके जरिए हम डाटा को बार बार write/read कर सकते है।  
तो यह था RAM और ROM के बीच अंतर 


No comments:

Post a Comment